1 जून से दिल्ली-एनसीआर के लोगों के लिए क्या बदल गया है – आपके काम की कहानियां

News

जून के बाद से दिल्ली-एनसीआर समेत पूरे देश में कई बदलाव हुए हैं।अगर आप बैंकों, पीएफ और बचत योजनाओं में निवेश कर रहे हैं तो यह आपके लिए बहुत जरूरी है।कई बदलावों के बाद इसका असर दिल्ली-एनसीआर में रहने वाले लोगों पर भी पड़ेगा.दिल्ली-एनसीआर समेत देशभर के लोगों के लिए उनकी परंपरा के मुताबिक ज्वैलरी खरीदना ज्यादा जरूरी है।ऐसे लोगों के लिए 1 जून से बड़ा बदलाव आया है.इसके तहत दिल्ली-एनसीआर समेत देशभर के ज्वैलर्स अब ‘हमने उन्हें नहीं बेचा’ या ‘वे हमारे नहीं हैं’ कहकर बच नहीं पाएंगे।

ऐसा इसलिए क्योंकि ज्वैलर्स को अब हॉलमार्क यूनिक आइडेंटिफिकेशन (एचयूआईडी) पोर्टल पर ज्वैलरी और ज्वैलरी की बिक्री की पूरी जानकारी देनी होगी। इसमें ज्वैलर्स और ज्वैलरी मेकर के खरीदारों के नाम भी शामिल करने होंगे। गहनों के वजन और कीमत के अलावा अन्य विवरण भी पोर्टल पर विस्तार से देना होगा।EPFO ने भविष्य निधि खाताधारकों के लिए नियमों में बदलाव किया है.नए नियमों के मुताबिक, 1 जून से नियोक्ताओं को हर कर्मचारी के खाते को आधार कार्ड से जोड़ना जरूरी है। प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (पीएमजेजेबीवाई) और प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (पीएमएसबीवाई) में निवेश करने वाली दिल्ली-एनसीआर समेत देशभर के लोगों के लिए अच्छी खबर नहीं है। दरअसल, 1 जून को दोनों प्लान के ग्राहकों को ज्यादा प्रीमियम देना होगा।

प्राप्त जानकारी के अनुसार प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना की वार्षिक प्रीमियम दर 330 रुपये से बढ़ाकर 436 रुपये कर दी गई है.इसका असर आपकी जेब पर पड़ेगा। वहीं, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के वार्षिक प्रीमियम में भी वृद्धि की गई है।इसके तहत प्रीमियम दर को 12 रुपये से बढ़ाकर 20 रुपये कर दिया गया है।नई प्रीमियम दरें 1 जून से लागू हैं।

दिल्ली-एनसीआर के लोगों के लिए एक अच्छी खबर है. बुधवार, 1 जून से 19 किलो का कमर्शियल सिलेंडर 135 रुपये सस्ता हो गया है। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में बुधवार से 19 किलो का एक सिलेंडर 2,354 रुपये के बजाय 2,219 रुपये में बिक रहा है।कोलकाता में यह 2,454 रुपये के बजाय 2,322 रुपये था, जबकि मुंबई में यह 2,306 रुपये के बजाय 2,171.50 रुपये था।अच्छी खबर यह है कि लंबे समय के बाद कमर्शियल सिलेंडर की कीमत में कमी आई है।

1 जून से अब तक दिल्ली-एनसीआर के लाखों ड्राइवर बुरी तरह प्रभावित हुए हैं। केंद्र सरकार ने सभी प्रकार के वाहनों के लिए थर्ड पार्टी मोटर बीमा प्रीमियम की दरों में वृद्धि की है। अब आपको तीसरे बीमा के लिए अधिक भुगतान करना होगा।एक्सिस बैंक के ग्राहकों को 1 जून से ज्यादा सर्विस चार्ज देना होगा।दरअसल, एक्सिस बैंक ने 1 जून से सैलरी और सेविंग अकाउंट पर सर्विस चार्ज बढ़ा दिया है।यह बढ़ोतरी 1 जून से प्रभावी है।इसके तहत एक्सिस बैंक ने अगले महीने से सेविंग अकाउंट में मिनिमम बैलेंस बढ़ा दिया है।इसके अलावा बैंक ने मिनिमम नॉन आउटस्टैंडिंग मंथली सर्विस चार्ज भी बढ़ा दिया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.