अगर आपके घर में पेड़-पौधों पर फल या सब्जियां नहीं आ रही हैं तो इस साधारण होममेड नुस्खे का इस्तेमाल होगा फायदेमंद…!

News ज्ञान

बहुत से लोगों को घर में पौधे लगाने का बहुत शौक होता है, अपने घर में तरह-तरह के पौधे लगाएं और बच्चों की तरह उनकी देखभाल करें। कुछ घरों में तरह-तरह के फूल उगाए जाते हैं। कुछ लोग छत पर प्राकृतिक रूप से सब्जियों और फलों के लिए एक छोटा किचन बेड बनाते हैं। अगर आपके पौधे नहीं बढ़ रहे हैं तो आप घर पर लिक्विड फर्टिलाइजर बना सकते हैं। आज के समय में सभी ने घर में पौधे लगाना शुरू कर दिया है, क्योंकि पौधे न सिर्फ आपके घर के वातावरण को स्वच्छ बनाते हैं, बल्कि आपके घर को सुंदरता भी देते हैं। ये लोग अपने आंगन से लेकर बालकनी तक तरह-तरह की सब्जियां और पौधे घर के अंदर लगाते हैं, लेकिन ध्यान रखें कि पौधे लगाने के बाद रोजाना पौधों की देखभाल करना बहुत जरूरी है, इसलिए कई लोग तरह-तरह के उर्वरकों और रसायनों का इस्तेमाल करते हैं। आज हम आपके लिए घर पर तरल खाद तैयार करने की सबसे सरल विधि ला रहे हैं, जिसका उपयोग आप तेज गति से फल और सब्जियां उगाने के लिए कर सकते हैं।

 तरल उर्वरक क्या है?

तरल उर्वरक एक प्रकार का तरल पदार्थ है, जो पौधों के पोषक तत्वों की कमी को दूर करने के लिए बनाया जाता है, इसका उपयोग आमतौर पर गैर-फलने, पौधे के नियमित रूप से न उगने आदि की समस्या को दूर करने के लिए किया जाता है। बाजार में आपको कई तरह के लिक्विड फर्टिलाइजर मिल जाएंगे, लेकिन आप इसे घर में बनी चीजों जैसे प्याज, चुकंदर, चाय के पानी आदि की मदद से भी बना सकते हैं।

 

 चुकंदर तरल उर्वरक

आप घर पर ही अपना चुकंदर लिक्विड फर्टिलाइजर बना सकते हैं, चुकंदर यह लिक्विड फर्टिलाइजर प्राकृतिक ही नहीं, बल्कि पौधों को उगाने का आसान तरीका है, तो हमें बताएं कि आप घर पर हैं या नहीं चुकंदर की मदद से लिक्विड फर्टिलाइजर बनाने के लिए 2 लें एक कटोरी चुकंदर का पानी, नमक आवश्यकतानुसार।

 

 तरल खाद बनाने की विधि

लिक्विड फर्टिलाइजर बनाने के लिए सबसे पहले आप चुकंदर का छिलका उतारकर छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें, फिर आप चुकंदर को एक पैन या बेंत में डाल दें और उसमें नमक और पानी डालकर अच्छी तरह से पकाएं। – अब जब इसमें उबाल आ जाए तो आप गैस बंद कर दें और इसे ठंडा होने के लिए रख दें. अब आप इसे अपने पौधों में लगा सकते हैं, साथ ही मिट्टी में भी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। साथ ही आप इस तरल पदार्थ को पत्तियों में छिड़क सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.