घर पर चावल की खीर बनाने का सबसे आसान तरीका! जानें मुरमुरे की रेसिपी..!

News

आज मैं आपको घर पर मुरमुरे बनाने की विधि बताने जा रहा हूं भारत के स्वादिष्ट नाश्ते भेल पुरी में मुरमुरे की मुख्य सामग्री होती है।यह एक पारंपरिक भारतीय मिठाई है जो मकर संक्रांति के दौरान बनाई जाती है। कई जगहों पर फुले हुए चावल को दूध और चीनी के मिश्रण के साथ भी खाया जाता है।

मुरमुरे की इतनी सारी रेसिपी बना सकते हैं, तो क्यों न इसे घर पर ही बनाएं

तो जब आप मुरमुरे की इतनी सारी रेसिपी बना सकते हैं, तो क्यों न इसे घर पर ही बनाएं।एक बार घर में बन जाने के बाद दोबारा बाजार में उपलब्ध नहीं होगा .मुरमुरे को आप बाजार से खरीद कर घर पर भी बना सकते हैं, यह चावल बाजार में आसानी से मिल जाता है, इसे उसना भात कहते हैं.मुरमुरे को हम कुछ स्टेप में बनाने की विधि बताने जा रहे हैं तो इसी बात को ध्यान में रखकर पुसा चावल बनाने की रेसिपी बनाएं, यह बाजार भाव जैसा होगा.

चाहें तो एक चुटकी हल्दी भी डाल सकते हैं

सबसे पहले एक बर्तन में चावल लें और उसमें 1 छोटा चम्मच पानी और 1/4 छोटा चम्मच नमक डालकर अच्छी तरह मिला लें।आप चाहें तो एक चुटकी हल्दी भी डाल सकते हैं और मुरमुरे को हल्का पीला रंग दे सकते हैं।हम चावल को 5 मिनट के लिए ढक देते हैं ताकि वह थोड़ा सूख जाए और चावल पर नमक अच्छी तरह से लग जाए।

तय समय के बाद पैन को गैस की आंच पर गर्म होने के लिए रख दें

जब यह गर्म हो जाए तो एक पैन में चावल डालकर हल्का सुनहरा होने तक भूनें, बस 2-3 तलें. चावल को फेंटें, भूनें और एक प्लेट में निकाल लें।अब एक पैन में 2 कप नमक डाल कर तेज गरम करें.नमक के गर्म होने पर चावलों को नमक में डालकर लगातार चलाते हुए भूनें.5 मिनिट के बाद धीमी आंच पर आप देखेंगे कि यह चटकने लगेगा और 10 मिनिट में यह फटने और फूलने के लिए तैयार हो जायेगा.अब सूजे हुए चावल को छान कर नमक निकाल लीजिये, तैयार मुरमुरे की आपकी पसंदीदा रेसिपी।और सबको खिलाओ।

Leave a Reply

Your email address will not be published.