तेजी से दौड़ेगी दिल्ली में यमुना नदी पर ट्रेनें, बनने वाला है शानदार पुल..!

News

देश की राजधानी दिल्ली में आप जल्द ही यमुना नदी पर बने नए पुल पर ट्रेनों को पूरी रफ्तार से दौड़ते हुए देखेंगे. दिल्ली को यमुना नदी पर एक और रेलवे पुल का तोहफा मिलने जा रहा है. इस पुल का निर्माण कार्य भी जोरों पर है। संभावना है कि अगले साल आप दिल्ली में यमुना नदी पर बने इस पुल से ट्रेनों को दौड़ते हुए देखेंगे. बता दें कि यमुना नदी पर बना पहला पुल करीब 155 साल पुराना है। अब इस पुल का बोझ कम करने के लिए ही इस नए पुल का निर्माण किया जा रहा है। माना जा रहा है कि यह पुल अगले साल सितंबर तक बनकर तैयार हो जाएगा।

 पुल का निर्माण बेहद कठिन था

हालांकि लाल किले के पीछे सलीमगढ़ किले के पास बनने वाले इस पुल का काम बेहद मुश्किल था। इस पुल के निर्माण की स्वीकृति वर्ष 1997-98 में दी गई थी। लेकिन मध्यम आबादी और किले के कारण इसका निर्माण असंभव लग रहा था। इसका काम कई सालों तक लटका रहा और फिर साल 2003 में निर्माण कार्य शुरू हुआ।

रेलवे लाइन को सलीमगढ़ किले से होकर गुजरना था

इस पुल के निर्माण में समस्या यह थी कि रेलवे लाइन को सलीमगढ़ किले से होकर गुजरना पड़ता था और इसके लिए 1 हजार किलोमीटर की जगह भी चाहिए थी। निर्माण कार्य अभी घोंघे की गति से शुरू ही हुआ था कि किसी कारणवश वर्ष 2007 में पुल के निर्माण की स्वीकृति रद्द कर दी गई। इसके बाद निर्माण कार्य अधर में लटक गया।

एएसआई ने भी इस पुल के निर्माण पर उठाए सवाल

एएसआई ने इस पुल के निर्माण पर भी सवाल उठाया और कहा कि ऐतिहासिक सलीमगढ़ किले को नुकसान नहीं पहुंचाया जाना चाहिए। तमाम उथल-पुथल के बीच आखिरकार साल 2011 में एक बार फिर पुल के निर्माण को मंजूरी मिल गई। जिसके बाद Letlatifi के बीच इसका निर्माण शुरू हुआ। बताया गया है कि अब इसका निर्माण कार्य अंतिम चरण में है और अगले साल इस ब्रिज पर ट्रेनें पूरी रफ्तार से दौड़ेंगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published.