अगर रखना है लक्ष्मी माता को हमेशा खुश तो भूलकर भी संधया को ना करें यह काम

ज्ञान धार्मिक

यह बात तो आपको पता ही है कि अगर लक्ष्मी मां की कृपा आप पर बनी रहे आपके जीवन में कभी कोई कष्ट नहीं आएगा। धन तथा वैभव को लेकर लेकिन उन्हें कभी ऑपरेशन ना करें और उन्हें प्रसन्न रखने के लिए कभी भी संध्याकाल में यह कार्य ना करें बुवारी हजारों हर घर में प्रतिदिन लगाई जाती है इससे घर साथ रहता है। तथा पवित्र तथा स्वच्छता का प्रतीक माना जाता है इससे सभी व्यक्ति खुश हैं। तथा आपके जीवन में धन का प्रभाव हमेशा बना रहता है। इसी वजह से प्राचीन काल से ही दीपोत्सव में झाड़ू का भी पूजन बहुत ही लंबे समय से प्रचलन में झाड़ू लगाना उत्तम माना जाता है। शाम को उतना ही इसका असर कमजोर माना गया है। कहा गया है कि शाम को झाड़ू न लगाया जाए। इससे लक्ष्मी जी नाराज होती हैं। इससे घर में दरिद्रता आती है।

साथ ही झाड़ू को कभी खुले में न रखें। उसे खड़ा करके न रखें। खुले में झाड़ू रखने से घर में लक्ष्मी का ठहराव मुश्किल होता है। झाड़ू को हमेशा इस्तेमाल के स्वच्छ तथा छिपाव वाली जगह पर ही रखना चाहिए। खड़ा हुआ झाड़ू रखने से घर में लड़ाई झगड़े के हालात बनते है। यह भी ध्यान रखें कि झाड़ू की सींक अथवा रेशे सर्वाधिक फैलाव वाले न हों। उन्हें सही से बांधकर रखें।

प्राचीन मान्यताओं से भी शाम को झाड़ू लगाने से हानि की बात कही गई है। शाम को अंधेरे में सफाई ठीक से न हो पाने तथा कोई महत्वपूर्ण वस्तु उजाले की कमी मे घर से बाहर बुहार दिए जाने की संभावना बनी रहती है। इससे बचने के लिए जरुरी है अच्छे उजाले में घर को बुहारा जाए।

Leave a Reply

Your email address will not be published.