गरुड़ पुराण: अगर अपने जीवन में इन चीजों का त्याग नहीं करता तो पछताना पड़ेगा जीवन का

ज्ञान धार्मिक

यह बात तो आप सभी को अवश्य ही ज्ञात होगी कि हिंदू धर्म में गरुड़ पुराण का बहुत ज्यादा महत्व माना जाता है। गरुड़ पुराण 18 महापुराण में से एक है इस महापुराण में यह साफ-साफ बताया गया है की स्वर्ग नर्क पप्पू ने मृत्यु की जानकारी विस्तार से दी गई है। केवल यही नहीं बल्कि इसमें आपको यह भी बताया गया है कि ऐसी कई नीतियां भी हैं जिसके द्वारा तुम भी जीवन की हर मुश्किल से दूर रखने में अपने आप को मदद कर सकते हैं। उन नियमों के बारे में भी बताया गया है जिन्हे मानने से व्यक्ति तरक्की और समृद्धि की ओर अग्रसर होता है। अब आज हम आपको बताने जा रहे हैं ऐसी कुछ आदते जो अगर आपके अंदर है तो आप इन्हे आज ही बदल दें।

क्रोध- कहते हैं गुस्सा एक ऐसी चीज है जो एक भले परिवार का डूबा सकता है। इस वजह से व्यक्ति को किसी भी बात पर गुस्सा करने से पहले आगे के बारे में जरूर सोचना चाहिए। कहा जाता है कितना भी क्रोध आए लेकिन व्यक्ति को हमेशा शांत ही रहना चाहिए।

आलस्य- अगर किसी को तरक्की करना हो तो सबसे बड़ा शत्रु आलस्य माना जाता है। इस वजह से इसे समय रहते दूर कर देना चाहिए। कहते हैं आलस्य से छुटकारा पाकर आप मानसिक और शारीरिक रूप से स्वस्थ्य हो सकते हैं।

असुरक्षा की भावना – कहा जाता है संशय या असुरक्षा की भावना को तुरंत अपने अंदर से निकाल देना चाहिए। जी दरअसल इसके कारण कई बार सटिक निर्णय नहीं लिया जा सकता है और इसके कारण आपका आत्मविश्वास भी कमजोर पड़ जाता है।

चिंता – कहा जाता है चिंता चिता के समान होती है। कभी भी छोटी-छोटी सी चीजों को लेकर चिंता नहीं करनी चाहिए क्योंकि यह जलाकर राख कर देती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.