उत्तराखंड को हर तरह की मदद का भरोसा दिया PM मोदी, अमित शाह, CM योगी ने दिया, कहा साथ खड़ा है पूरा देश

खबरे नदिया प्रकृति शहर

उत्तराखंड के चमोली में आज जो हुआ उसके बारे में किसी ने सपने में भी नहीं सोचा होगा। चमोली के तपोवन में ग्लेशियर के टूटने से भयंकर तबाही हुई है। केदारनाथ के बाद यह बड़ी आपदा है जिसका सामना उत्तराखंड को करना पड़ रहा है। 100 से 150 लोगों के मारे जाने की आशंका है। सब लोग उत्तराखंड के लिए प्रार्थना कर रहे हैं। मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत भी घटनास्थल के लिए निकल चुके हैं। सीएम रावत ने ट्वीट कर यह जानकारी दी है कि नंदप्रयाग से आगे अलकनंदा नदी का बहाव अब सामान्य हो गया है और नदी का जल स्तर सामान्य से 1 मीटर ऊपर है लेकिन वह अब कम होता जा रहा है। राज्य के मुख्य सचिव पुलिस अधिकारी आपदा सचिव एवं समस्त टीम ऑफ द कंट्रोल रूम में वहां की परिस्थितियों पर लगातार नजर बनाए हुए है।

उत्तराखंड के लिए यह कठिन समय है। समस्त देश अभी उत्तराखंड के लिए प्रार्थना कर रहा है। मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र रावत समय-समय पर शायद इसका अपडेट दे रहे हैं। मुख्यमंत्री आदित्यनाथ योगी, पीएम मोदी और अमित शाह ने ट्वीट कर उत्तराखंड को हर संभव मदद देने की बात कही है। आदित्यनाथ योगी ने ट्वीट कर कहा है कि उत्तराखंड में बांध टूटने से उत्पन्न हुई परिस्थितियों के दृष्टिगत प्रदेश के सभी संबंधित विभागों एवं अधिकारियों को हाई अलर्ट पर रहने एवं SDRF को राहत कार्यों हेतु तत्पर रहने को कहा है। उन्होंने कहा कि उत्तराखंड में उत्पन्न हुई इस प्राकृतिक आपदा को देखते हुए उत्तर प्रदेश उत्तराखंड की हर संभव मदद करेगा। वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी ट्वीट कर शोक व्यक्त किया है और उन्होंने कहा है कि उत्तराखंड की इस कठिन घड़ी में पूरा भारत उत्तराखंड के साथ और उत्तराखंड को हर संभव मदद मिलेगी। उन्होंने कहा कि वे लगातार उत्तराखंड की परिस्थितियों का अपडेट ले रहे हैं। समस्त भारत उत्तराखंड के साथ खड़ा है और वहां पर लोगों की सुरक्षा के लिए प्रार्थना कर रहा है।

अमित शाह ने ट्वीट किया है कि उत्तराखंड में प्राकृतिक आपदा की सूचना के संबंध में मैंने उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत के साथ बात की है। सभी संबंधित अधिकारी लोगों को सुरक्षित करने में युद्ध स्तर पर काम कर रहे हैं। एनडीआरएफ की टीम में बचाव के लिए निकल चुकी है। देवभूमि को हर संभव मदद दी जाएगी। उन्होंने कहा है कि इस कठिन समय में मोदी सरकार उत्तराखंड की जनता के साथ कंधे से कंधा मिलाकर खड़ी है। एनडीआरएफ, आईटीबी की टीम वहां पर पहुंच गई है और वायु सेना को भी अलर्ट पर रखा गया है। चमोली पुलिस ने नदी के किनारे बसे लोगों को जगह खाली करने की अपील की है। पुलिस ने ट्वीट किया है कि तपोवन क्षेत्र में ग्लेशियर टूटने के कारण ऋषि गंगा पावर प्रोजेक्ट को क्षति पहुंची है जिससे नदी का स्तर लगातार बढ़ रहा है उन्होंने लोगों से अपील की है कि जल्दी से जल्दी सुरक्षित स्थानों पर चले जाएं। गृह मंत्रालय की ओर से यह जानकारी दी गई है कि आईटीबीपी की दो टीमें घटनास्थल के लिए रवाना हो गई हैं। वायु सेना को भी मदद के लिए वहां पर पहुंचाया जाएगा ताकि रेस्क्यू ऑपरेशन में कोई भी दिक्कत ना आए। एसडीआरएफ एवं स्थानीय प्रशासन की टीम मौके पर मौजूद हैं और बचाव कार्य जारी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.