ये कुछ 5 चीज़े जो हर औरत के सुहाग का प्रतीक हैं, इन्हें बांटने से बंट जाता है पति का प्यार

समाज

शादी के बाद सबको सजना संवारना बहुत अच्छा लगता है। नए-नए कपड़ों और ज्वेलरी के साथ सूट करता हुआ मेकअप करके सभी विवाहित स्त्रियाँ अपने पति के आकर्षण का केन्द्र बनना चाहती हैं। इसी बीच वे अपनी चीजें और मेकअप का सामान एक दूसरे से शेयर करती रहतीं हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि कुछ चीजें जिन्हें सुहाग की निशानी माना जाता है, उन्हें दूसरों के साथ शेयर करना बिल्कुल शुभ नहीं होता है और इससे पति पत्नी के मध्य मतभेद होते हैं, साथ ही उनके बीच दूरियाँ भी आ सकती हैं। चलिए जानते हैं कि कौन-सी ऐसी चीजें हैं जिनको शेयर करना अच्छा नहीं होता है।

सिंदूर

सभी जानते हैं कि मांग में सज़ा लाल सिंदूर सुहाग की निशानी होता है। शादी के वक़्त सबसे पहले लड़की अपने पति के हाथों से अपनी मांग में सिंदूर भरवाती हैं, फिर हमेशा पति के नाम का सिंदूर वे लगाए रखती हैं। सिंदूर को कभी भी किसी के साथ बांटना नहीं चाहिए, जिस डिबिया से आप सिंदूर लगाएँ उनमें से कभी किसी को सिंदूर लगाने के लिए नहीं देना चाहिए। हाँ अगर आप जो सिंदूर भगवान को अर्पित करते हैं उसमें से देना चाहें या फिर नई सिंदूर की डिबिया देना चाहें तो दे सकते हैं। यह भी माना जाता है कि महिलाएँ किसी के सामने सिंदूर लगाएँ तो वह भी अच्छा नहीं होता है।

काजल

काजल सिर्फ़ आपकी आंखों को ही सुंदर नहीं बनाता है, बल्कि आपके और आपके पति के रिश्ते को भी खूबसूरत बना देता है। काजल को भी कभी किसी दूसरे व्यक्ति के साथ शेयर नहीं करना चाहिए। ऐसी मान्यता है कि काजल को किसी के साथ बांटने पर पति का प्यार कम होने लगता है, पति पत्नी के बीच दूरियाँ और मनमुटाव पैदा होते हैं। इसके पीछे एक वैज्ञानिक कारण भी है कि आंखों के स्वास्थ्य को देखते हुए हमें किसी को अपना काजल नहीं देना चाहिए और ना ही किसी का लगाना चाहिए।

बिंदी

जिस तरह सिंदूर को सुहाग की निशानी मानते हैं उसी तरह एक सुहागन स्त्री के लिए बिंदी भी उसके सुहाग की निशानी मानते हैं। ऐसा माना जाता है कि अपने माथे पर लगी बिंदी को किसी और को लगाने को बिल्कुल नहीं देना चाहिए। अगर आपको देनी ही है तो नया बिंदी का पैकेट लेकर से सकते हैं।

मेहंदी

एक विवाहिता के लिए मेहंदी का भी बहुत महत्त्व होता है। मेहंदी औरत के सुहाग और सौभाग्य का प्रतीक होती है। ऐसी मान्यता है कि जिस महिला के हाथों कि मेहंदी का रंग जितना गहरा रचता है, उसे उसके जीवन में पति का प्यार भी उतना ही ज़्यादा मिलता है और उनका रिश्ता भी उतना ही मज़बूत होता है। अतः जिस मेहंदी के कोण से आप मेहंदी लगाती हैं, उसे दूसरे को लगाने के लिए ना दें। अपनी बची मेहंदी किसी से बांटने से पति का प्यार भी बंट जाएगा।

चूड़ियाँ और पायल

चूड़ियाँ और पायल महिलाओं का पसंदीदा गहना होती हैं। चूड़ियों की खनक और पायल की झंकार से निकली ध्वनि पति पत्नी के मध्य प्यार और ख़ुशी लेकर आती है। आजकल ज्यादातर औरतें अपनी ड्रेस के मैच करती हुई चीजें पहनना पसंद करती हैं तो एक दूसरे से चूड़ी और पायल बदल बदलकर पहनती रहती हैं, जबकि ऐसा करना बिल्कुल शुभ नहीं होता है तो इन्हें भी किसी से बांटना नहीं चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published.