दिल्ली वालो के लिए है अच्छी खबर,35km का रास्ता चन्द मिंटो में तय करेगी ये मेट्रो, जाने कैसे ?

Delhi Trends News समाचार

दिल्ली मेट्रो , राजधानी की सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाला वाहन है, या तो ये कहना सही होगा की दिल्ली बिना मेट्रो की अधूरा है। प्रतिदिन लाखो दिल्ली वासी अपने सपनो की उड़ान लेकर इस मेट्रो में निकल जाते है। कोई दरफातर, कोई कॉलेज , तो कोई स्कूल , दिल्ली मेट्रो अब दिल्ली वासियों की जिंदगी का एक अहम हिस्सा बन चुकी है। जिसके बिना दिल्ली सचमुच कुछ अधूरी सी है। ऐसे में सरकार का नई मेट्रो का उद्घाटन करने की घोषणा वाकई दिल्ली वालो के लिए एक अच्छी खबर साबित होगी । आपको बता दे की ये मेट्रो सेवा जेवर में बन रहे इंटरनेशन एयरपोर्ट तक आसानी से लोगो को पहुंचने के लिए शुरू की जा रही है।

जानिए कहा बन रही है ये मेट्रो

जेवर में बन रहा नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट पिछले कई समय से चर्चा का विषय रहा है. खास तौर पर यूपी चुनाव के दौर में यह एयरपोर्ट चर्चा का विषय बन हुआ है. नोएडा इंटरनेशनल एयरपोट तक दिल्ली की कनेक्टिविटी बढ़ाने के लिए दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन भी काम कर रहा है. डीएमआरसी ने ऐसा रूट तैयार किया है,

जिसके कारण नई दिल्ली से नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट पहुंचने में सिर्फ 60 मिनट लगेंगे. इस रूट के तहत नई दिल्ली से ग्रेटर नोएडा और फिर उसके बाद नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट से जोड़ा जाएगा. इसके लिए डीएमआरसी ने यमुना प्राधिकरण (Yamuna Authority) के साथ मिलकर मेट्रो के रूट पर काम करना शुरू कर दिया है. प्लानिंग के अनुसार यह मेट्रो 2024 से पहले शुरू हो जाएगी
डीएमआरसी ने हाल ही यमुना प्राधिकरण के अधिकारियों के सामने इस प्रोजेक्ट से जुड़ी डिटेल रिपोर्ट प्रजेंट की थी. इस प्रोजेक्ट प्लान को देखकर यह निर्णय लिया गया कि इस रूट के लिए हाई स्पीड ट्रेन ही सही रहेगी. यरपोर्ट होने की वजह से इस रूट पर एक्सप्रेस मेट्रो चलाई जाएगी. इस रूट से कनेक्ट करने के लिए ग्रेटर नोएडा के नॉलेज पार्क से नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट तक मेट्रो का रूट बनाया जाएगा. इस एक्सप्रेस रूट पर मेट्रो की स्पीड काफी तेज होगी और इसकी लम्बाई 35 किमी. की होगी.
नॉलेज पार्क से जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट के बीच के स्टेशन की बात की जाए तो कुल 7 स्टेशन होंगे. वहीं, नॉलेज पार्क से नई दिल्ली तक कुल 6 स्टेशन प्रस्तावित किए गए हैं. यानी की कुल स्टेशन की बात करें तो दिल्ली से नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट तक कुल 13 स्टेशन होंगे. चूंकि इस रूट पर हाई स्पीड मेट्रो चलाई जाएगी, तो एयरपोर्ट तक पहुंचने में केवल एक घंटा ही लगेगा. नॉलेज पार्क के बाद अगला स्टेशन टेक्जोन होगा, इसके बादर सलारपुर अंडरपास, सेक्टर 18, सेक्टर 20, सेक्टर 28, 290 और फिर जेवर एयरपोर्ट.

Leave a Reply

Your email address will not be published.