Home / ज्ञान / यह है दुनिया की सबसे महंगी चाय जानिए आखिर क्या है इसमें ऐसा खास

यह है दुनिया की सबसे महंगी चाय जानिए आखिर क्या है इसमें ऐसा खास

दुनिया में कोई किसी से प्यार करें ना करें लेकिन लोग चाय को बहुत प्यार करते हैं लोगों की सुबह की चाय से शुरू होती है हर घर में मेहमानों का स्वागत भी चाय से किया जाता है सुन रहा हूं चाय अगर ना हो तो रुखा रुखा सुखा सुखा सा लगता है मानो अंदर ताजगी ना आई हो चाय पी कर ही हमारे अंदर बहुत सी बातें उजागर होती है और हमारी भावनाएं हम लोगों के सामने प्रदर्शित करते हैं हां भाई मैं इतनी हिंदी बोलता हूं

यह दुनिया भर में कई प्रकार के स्वादों में पाया जाता है। आइए आज हम दुनिया की सबसे महंगी चाय के बारे में जानते हैं। टी-ब्लूम की एक रिपोर्ट के अनुसार, चीन के वुइसन क्षेत्र में एक बहुत ही विशेष प्रकार की चाय पाई जाती है। संजीव के रूप में दा होंग पाओ की चाय के साथ कुछ भी गलत नहीं है।

रिपोर्ट के अनुसार, चाय पीने से कई बीमारियों से राहत मिल सकती है। इस वजह से इस चाय की कीमत लगभग 8.5 करोड़ रुपये प्रति किलो है। उलान चाय की तरह दिखने वाली टिगुआइन का नाम बौद्ध गुरु ताइगुआइन के नाम पर रखा गया था। आज यह दुनिया की सबसे मूल्यवान चाय की सूची में शामिल है।

इस चाय का स्वाद ब्लैक और ग्रीन टी से बहुत अलग है। कहा जाता है कि इसे उबालने से इसका रंग भी बदल जाता है। यह चाय की पत्ती सात बार बनने के बाद भी अपना स्वाद नहीं खोती है। Taiguanine Tea की कीमत लगभग 21 लाख रुपये है। पांडा गोबर चाय को दुनिया की सबसे महंगी चाय भी माना जाता है। एक कप की कीमत लगभग 14,000 रुपये है।

इस चाय को उगाने के लिए जिस खाद का इस्तेमाल किया जाता है, उसमें पांडा मल शामिल हैं। पांडा केवल बांस का सेवन करते हैं ताकि उनके शरीर को 30 प्रतिशत पोषण मिल सके, जबकि शेष 70 प्रतिशत उर्वरक द्वारा चाय का उत्पादन बढ़ाते हैं।